Sunday, April 18, 2010

एचडीएफसी ने पहले साल के लिए सस्ता किया होम लोन



नई दिल्ली। होम लोन उपलब्ध कराने वाली शीर्ष संस्था एचडीएफसी ने दोहरी दर योजना के अंतर्गत पहले साल के लिए आवास ऋण पर ब्याज दर घटाकर 8.25 फीसद कर दी है। यह फायदा सिर्फ नए ग्र्राहकों को मिलेगा।
योजना के अनुसार एचडीएफसी अगले साल मार्च 2011 तक 8.25 फीसदी की स्थिर ब्याज दर लेगी। उसके बाद अगले एक वर्ष के लिए यह दर नौ फीसद होगी। शेष अवधि के लिए ऋण पर फ्लोटिंग दर लागू होगी।
एचडीएफसी ने बयान में कहा, यह देरी दर वाला लचीला उत्पाद है। नई स्थिर दर सभी नए ऋणों पर लागू होगी। इस प्रकार की रिझाने वाली दरें हाल के दिनों में बहस का मुद्दा रही हैं। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा इस प्रकार की दर की घोषणा किए जाने के बाद एचडीएफसी समेत कई बैंकों ने पिछले साल इस प्रकार की स्थिर दर की घोषणा की थी लेकिन ब्याज दरों में बढोतरी की आशंका को देखते हुए इस प्रकार की अधिकतर पेशकश इस साल की शुरूआत में वापस ले ली गई। हालांकि स्टेट बैंक ने रिझाने वाली दर को 30 अप्रैल तक के लिए बढा दिया लेकिन दूसरे और तीसरे वर्ष के लिए इसे 8.5 फीसद से बढाकर नौ फीसद कर दिया।
एचडीएफसी ने कहा कि दोहरी दर की नई योजना के साथ उसकी फ्लोटिंग दर की स्कीम जारी रहेगी। फ्लोटिंग दर के तहत 30 लाख रूपए तक के ऋण पर ब्याज दर 8.75 फीसद, 30 से 50 लाख के ऋण पर नौ फीसद तथा 50 और उससे अधिक की राशि के ऋण पर ब्याज दर 9.25 फीसद होगी।

No comments:

Post a Comment